श्रीमद् भगवद् गीता की महिमा असीम है, भगवान् श्रीकृष्ण के मुख से निर्झरित शब्दों को महर्षि वेदव्यास द्वारा अठारह अध्यायों में सजाया गया है, इसके अध्ययन मात्र से माया कृत प्रदूषण की कारा स्वतः निर्मलता को धारण कर लेती है। इस उपनिषद रूपी गंगाजल का सेवन मनव मात्र को आत्म दर्शन के योग्य बना देता है। गीता का सिद्धान्त है कि कर्म करने वाले केवल कर्म करने में ही अपना अधिकार माने, फल के लिए उतावले न हों। निष्काम कर्म योग के अभ्यास से जन्म बन्धन से मुक्त होकर तुम अनामय पद को प्राप्त कर लोगे। सगुण ब्रह्म की प्राप्ति केवल अनन्य भक्ति से ही होती है, किन्तु विश्व रूप दर्शन भगवान की कृपा से ही सम्भव है। व्यवहार और परमार्थ के लिए जितनी विधाएँ अपेक्षित हैं वे सभी गीता में उपलब्ध हैं। गीता में स्वयं ही अपने लिये श्रीकृष्ण ने वेदान्तकृत और वेदवेद्य कहा है। अर्जुन के समक्ष साकार रूप में खड़े वेदान्त वेद्य तत्व श्रीकृष्ण ने उसे कहा, अर्जुन! तुम मुझे इन आंखों से नहीं देख सकते, मैं तुम्हें दिव्य नेत्र देता हूँ, उससे मेरे ऐश्वर्य योग को देखो। यह ऐश्वर्य योग ही अघट घटना पाटव है।
कुरुक्षेत्र के युद्धक्षेत्र में पांडवों और कौरवों की दो सेनाएं आमने-सामने हैं। कई संकेत पांडवों की जीत के संकेत देते हैं। पांडवों के चाचा और कौरवों के पिता धृतराष्ट्र, अपने पुत्रों की जीत की संभावना पर संदेह करते हैं और अपने सचिव संजय से युद्ध के मैदान के दृश्य का वर्णन करने के लिए कहते हैं।
पांच पांडव भाइयों में से एक, अर्जुन लड़ाई से ठीक पहले एक संकट से गुज़रता है। वह अपने परिवार के सदस्यों और शिक्षकों के लिए करुणा से अभिभूत है, जिन्हें वह मारने वाला है। कृष्ण के सामने कई महान और नैतिक कारण प्रस्तुत करने के बाद कि वह युद्ध क्यों नहीं करना चाहते हैं, अर्जुन ने दुःख से अभिभूत होकर अपने हथियार एक ओर रख दिए। लड़ने के लिए अर्जुन की अनिच्छा उनके दयालु हृदय को इंगित करती है; ऐसा व्यक्ति पारलौकिक ज्ञान प्राप्त करने के योग्य होता है।
कृष्ण को अर्जुन के तर्कों से सहानुभूति नहीं है। बल्कि, वह अर्जुन को याद दिलाते हैं कि उसका कर्तव्य लड़ना है और उसे अपने दिल की कमजोरी पर काबू पाने का आदेश देते हैं। अर्जुन अपने रिश्तेदारों को मारने के प्रति घृणा और कृष्ण की इच्छा कि वह युद्ध करे, के बीच फटा हुआ है। व्यथित और भ्रमित, अर्जुन ने कृष्ण से मार्गदर्शन मांगा और उनका शिष्य बन गया।
कृष्ण अर्जुन के आध्यात्मिक गुरु की भूमिका निभाते हैं और उसे सिखाते हैं कि आत्मा शाश्वत है और उसे मारा नहीं जा सकता। युद्ध में मरना एक योद्धा को स्वर्गीय ग्रहों में बढ़ावा देता है, इसलिए अर्जुन को आनन्दित होना चाहिए कि जिन लोगों को वह मारने वाला है, वे श्रेष्ठ जन्म प्राप्त करेंगे। एक व्यक्ति शाश्वत रूप से एक व्यक्ति है। केवल उसका शरीर नष्ट होता है। इस प्रकार, शोक करने के लिए कुछ भी नहीं है। युद्ध न करने का अर्जुन का निर्णय ज्ञान और कर्तव्य की कीमत पर भी
मंत्री, पर्यटन एवं संस्कृति
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